MSME चैंपियन पोर्टल – सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम शिकायत व सुझाव ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय ने मंगलवार से चैंपियन पोर्टल (Champion Portal) शुरू कर दिया है। एमएसएमई चैंपियन पोर्टल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए शिकायत प्रबंधन की तरह काम करेगा। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम अपनी शिकायतें, समस्याएँ सुलझाने के लिए एमएसएमई चैंपियन पोर्टल www.champions.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय के अनुसार एमएसएमई चैंपियन पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत रजिस्ट्रेशन करने के 7 दिन के अंदर-अंदर शिकायतों का समाधान किया जा सकेगा।

यानि की जिन भी उद्यमियों की समस्याओं को सुलझाने के लिए पहले कई दिनों का समय लगता था अब चैंपियन पोर्टल की मदद से आसानी से सुलझाई जा सकेंगी। एमएसएमई चैंपियन पोर्टल पर शिकायत रजिस्ट्रेशन के अलावा उद्यमी अपने सुझाव भी सांझा कर सकते हैं जिसमें बीजनेस से जुड़े आइडिया शामिल हैं।

तो चलिये देखते हैं की एमएसएमई चैंपियन पोर्टल पर अपनी समस्या के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, व्यवसाय संबंधी सुझावों को कैसे सांझा करे।

MSME चैंपियन पोर्टल – ऑनलाइन शिकायत रजिस्ट्रेशन

जैसा की हमने अभी आपको बताया की यह पोर्टल उद्यमियों की शिकायतों को सुलझाने, प्रोत्साहित करने और मदद करने के लिए बनाया गया है अपने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम से संबंधित शिकायत को दर्ज करने के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • उद्यमियों को सबसे पहले इस www.champions.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • होमपेज पर “Register here” के टैब पर स्क्रोल करना है और “Register Grievance” के लिंक पर क्लिक कर देना है जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है:
    Champions MSME Grievance Management System
    Champions MSME Grievance Management System
  • जिसके बाद MSME चैंपियन पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा
    MSME Grievance Registration Form Champions Portal
    MSME Grievance Registration Form Champions Portal
  • चैंपियन पोर्टल ऑनलाइन शिकायत एप्लीकेशन फॉर्म में उद्यमी को User type, name of person, state, address of person, district, e-mail ID, pin code, mobile number आदि भर कर “GET OTP on mobile no. or e-mail ID” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वैलिडेट होने के बाद आप आसनी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

MSME चैंपियन पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत रजिस्टर होने के बाद सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय द्वारा सात दिन के भीतर समस्या का समाधान किया जाएगा।

MSME चैंपियन पोर्टल पर कौन लोग कर सकते हैं शिकायत दर्ज

चैंपियन पोर्टल को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉन्फ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स द्वारा सक्षम बनाया गया है और जिसका उद्देश्य भारतीय MSMEs को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने गुणवत्ता हासिल करने और प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने में मदद करना है जिसके लिए निम्न्लिखित लोग और उद्योग अपनी शिकायत और सुझाव ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं:

  • Association
  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम इकाई / MSME Unit
  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के कर्मचारी / MSME Employees
  • सरकारी अधिकारी / Government Officials
  • कोई भी व्यक्ति हो एमएसएमई से जुड़ा हुआ है

MSME चैंपियन पोर्टल की विशेषताएँ / उद्देश्य

  • इसके अलावा इस पोर्टल का उद्देश्य विभिन्न इकाइयों की शिकायतें को हल करना उन्हें प्रोत्साहित, सहयोग और मदद करके उन्हें छोटी इकाइयों से बड़ा बनाना है।
  • इस पोर्टल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग के साथ-साथ भारत सरकार की मुख्य केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के साथ सीधे जोड़ा गया है।
  • पोर्टल के एक हिस्से के रूप में सूचना प्रणाली में कंट्रोल रूम का एक नेटवर्क हब एंड स्पोक मॉडल में बनाया गया है।
  • राज्यों के मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को इससे जोड़ा गया है।

यह पोर्टल छोटे उद्योगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरने में मदद करेगा। ए के शर्मा ने ने कहा कि यह एमएसएमई इकाइयों और उन पर निर्भर लोगों के लिए है। इन इकाइयों और इससे जुडे लोगों को हमारी मदद की बेहद जरूरत है। हम ऐसे उद्योगों को दोबारा कारोबार शुरू करने में सहयोग करेंगे।



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