राजस्थान संपर्क पोर्टल / शिकायत निवारण / ऑनलाइन कंप्लेंट स्टेटस चेक / हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान सरकार ने राज्य के नागरिकों की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान संपर्क पोर्टल लॉन्च कर दिया है जहां पर प्रदेश के लोग अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और कंप्लेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा लोग शिकायत निवारण के लिए संपर्क पोर्टल से आवेदन पत्र पीडीएफ़ फ़ारमैट में भी डाउनलोड कर सकते हैं जो ऑफलाइन तरीके से कंप्लेंट दर्ज करने में सहायता करेगा। प्रदेश की सरकार ने संपर्क पोर्टल को इस तरह से डिज़ाइन किया है की इसपर कोई भी आसानी से अपनी शिकायत संबन्धित जानकारी प्राप्त कर सकता है।

राज्य की सरकार ने संपर्क पोर्टल के साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है जहां पर लोग अपनी समस्याओं को बता सकते हैं। प्रदेश की सरकार ने इस संपर्क पोर्टल को आईटी और संचार विभाग के परस्पर सहयोग से बनाया है। जिसपर 24 घंटे 7 दिन आप घर बैठे किसी भी मोबाइल फोन या कम्प्युटर के माध्यम से अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।

इस संपर्क पोर्टल की एक खास बात यह भी है की किसी के भी द्वारा दर्ज की गई शिकायत को गोपनीय रखा जाता है जिससे किसी भी तरह का द्वेष न उत्पन्न हो।

राजस्थान संपर्क पोर्टल – ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

राजस्थान संपर्क का उद्देश्य लोगों को एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है जिससे वे किसी भी विभाग के लापरवाही से काम करने की शिकायत आसानी से ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं, तो चलिये देखते हैं संपर्क पोर्टल पर ऑनलाइन कम्प्लेंट कैसे दर्ज करें:

  • सबसे पहले नागरिक को संपर्क पोर्टल sampark.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • यहाँ होमपेज पर “LODGE YOUR GRIEVANCE (शिकायत दर्ज करें)” का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है:
    Sampark Rajasthan Portal Lodge Grievance Online
    Sampark Rajasthan Portal Lodge Grievance Online
  • जिसके बाद एक नई विंडो खुलेगी यहाँ पर “Register Grievance” पर क्लिक करना है।
  • Register Grievance पर क्लिक करते ही ऑनलाइन शिकायत निवारण / कंप्लेंट दर्ज करने का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा:
    Sampark Rajasthan Portal Complaint Registration Form
    Sampark Rajasthan Portal Complaint Registration Form
  • व्यक्ति को संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत दर्ज पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे की मोबाइल नंबर, नाम, शिकायत का विवरण, upload documents आदि भर कर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।

ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज होने के बाद आपको अपने फोन पर एक मैसेज प्राप्त होगा की आपकी शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज कर ली गई है।

संपर्क पोर्टल – कंप्लेंट स्टेटस कैसे चेक करें

शिकायत दर्ज होने के बाद अगर आप यह देखना चाहते हैं की आपकी शिकायत की स्थिती क्या है तो उसके लिए निम्न्लिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जो कुछ इस प्रकार है:

  • पहले की तरह ही संपर्क की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज पर “View Grievance Status (शिकायत की स्थिति देखें)” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद ऑनलाइन कंप्लेंट स्टेटस चेक करने का पेज खुल जाएगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा:
    rajasthan sampark portal complaint status
    Rajasthan Sampark Portal Complaint Status
  • यहाँ पर यूजर को Grievance ID and mobile number दर्ज करना है जैसा की पूछा गया है।

Grievance ID and mobile number दर्ज करने के बाद View के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत की ऑनलाइन स्थिती खुल जाएगी।

शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदन पत्र

अगर किसी को ऑनलाइन कम्प्लेंट दर्ज करने में किसी भी तरह की समस्या आती है तो वे ऑफलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदन पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • Sampark Rajasthan Download Complaint Application Form (Hindi) : http://sampark.rajasthan.gov.in/pdf/Application_Form_Hindi.pdf
  • ऊपर दिये गए डाइरैक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद शिकायत दर्ज करने का एप्लीकेशन फॉर्म कुछ इस तरह दिखाई देगा:
    Sampark Rajasthan Complaint Application Form Hindi
    Sampark Rajasthan Complaint Application Form Hindi
  • Sampark Rajasthan Download Complaint Application Form (English) : http://sampark.rajasthan.gov.in/pdf/Application_Form_English.pdf
  • कम्प्लेंट दर्ज एप्लिकेशन फॉर्म इस तरह का दिखाई देगा जैसा नीचे इमेज में दिया गया है:
    Rajasthan Sampark Complaint Application Form English
    Rajasthan Sampark Complaint Application Form English

संपर्क पोर्टल के लाभ और विशेषताएँ

इस सुविधा का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है जिसकी कुछ विशेषताएँ इस प्रकार है:

  • राजस्थान सम्पर्क का उद्देश्य जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करना और उन समस्याओं का निवारण करना है।
  • बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा जो की एक बहुत बड़ी बात है।
  • पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निःशुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा।
  • सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व उसकी सूचना प्राप्त करने की मुफ्त सुविधा।
  • इस संपर्क ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोगो के समय की भी बचत होगी जिससे उन्हे कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  • राजस्थान सरकार पारदर्शिता और कम से कम शिकायतों को सुनिश्चित करके नागरिक सेवा वितरण में उत्कृष्टता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
  • नागरिक राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप इस पोर्टल की मदद से अपनी शिकायत दर्ज कराते है, तो आपकी शिकायत पर 6 महीने के अंदर जाँच की जाएगी।

राजस्थान संपर्क पोर्टल हेल्पलाइन नंबर / ई-मेल आईडी

टोल फ्री नंबर
181

ई-मेल आईडी
rajsampark@rajasthan.gov.in or cmv@rajasthan.gov.in



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